एम पी कृषि ऋण समाधान योजना-

कृषि ऋण समाधान योजना किसान आगामी 15 जून तक अपने बकाया ऋण के मूलधन की 50 प्रतिशत राशि जमा कर इस योजना का लाभ ले सकेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार योजना का लाभ लेने के लिये कृषक द्वारा बकाया मूलधन की 50 प्रतिशत राशि को 15 जून तक एक मुश्त अथवा किश्तों में जमा कराना होगा। इसके बाद निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा।

नामजय किसान ऋण मुक्ति योजना एमपी किसान कर्ज़ माफी योजना
तिथी17 दिसंबर 2018
मुख्य लाभार्थीएमपी के किसान
किसने लागू की ?मुख्यमंत्री कमल नाथ
कर्ज़ माफी2 लाख तक की
टोलफ्री हेल्पलाइन नंबरनहीं हैं
शुरुवात तिथि 15 जनवरी 2019
कर्जमाफी की शुरुवात 22 फरवरी 
वेबसाइट [Loan Waiver Portal MP]http://mpkrishi.mp.gov.in

mp कृषि ऋण समाधान योजना

MP किसानों को राहत के तौर पर ब्याज माफ करने का प्लान लेकर आई है. जिन किसानों ने 30 जून 2017 तक अपने ऋण का भुगतान नहीं किया है, या फिर देने के काबिल नहीं हैं. उन किसानों को इस स्कीम के तहत राहत देने के लिए शामिल किया है.

कृषक द्वारा जिस दिनांक को शेष आधे मूलधन की राशि चुकाई जायेगी, उसी दिन कृषक को इस राशि के बराबर का शून्य प्रतिशत ब्याज का नवीन नगद ऋण स्वीकृत कर दिया जायेगा। साथ ही उस दिनांक को खाते में शेष बकाया ब्याज की पूरी राशि माफ कर दी जायेगी। कृषक को नवीन ऋण मान के अन्तर्गत उपलब्ध शेष साख सीमा का अतिरिक्त ऋण शून्य प्रतिशत ब्याज पर वस्तु ऋण के रूप में उपलब्ध होगा|

मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना

मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना में सम्मिलित होने वाले कृषकों को ख्ररीफ 2020 सीजन में नगद ऋण की मात्रा आधे मूलधन राशि से अधिक नहीं होगी।ऋण का शेष भाग वस्तु ऋण के रूप में होगा। आगामी रबी सीजन 2020-21और इसके बाद आने वाले कृषि मौसमों में यह बंधन लागू नहीं रहेगा और नगद एवं वस्तु ऋण का अनुपात नियमित श्रेणी के कृषकों की भांति रहेगा।

कृषि ऋण समाधान योजना ंप की परिधि में गबन, धोखाधड़ से संबंधित ऋण प्रकरण शामिल नहीं होंगे। जिला स्तर पर योजना का समयावधि में क्रियान्वयन कराने का उत्तरदायित्व जिले के उप/ सहायक आयुक्त, सहकारिता और मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का होगा।

जय किसान रिन मुक्ति योजना आवेदन पत्र डाउनलोड [MP Loan Mafi Application Form 2019]

मध्य प्रदेश जय किसान रिन मुक्ति योजना 2019 का लाभ उठाने के लिए, किसानों को 3 अलग-अलग रंगों के आवेदन फॉर्म भरने होंगे

  1. ग्रीन फॉर्म – यह फॉर्म उन किसानों को भरना होगा जिनके बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक हैं । और जिन्होने कृषि ऋण लिया हो ।
  2. पिंक फॉर्म – जिन किसानों को जय किसान रिन मुक्ति योजना से संबंधी कोई भी परेशानी हो वे शिकायत के लिए पिंक अर्थात गुलाबी फॉर्म भर सकते हैं ।
  3. व्हाइट फॉर्म – जिन किसानों को ऋण मुक्ति योजना का लाभ लेना हैं लेकिन उनके बैंक खाते आधार कार्ड से जुड़े हुये नहीं हैं वे व्हाइट अथवा सफ़ेद फॉर्म भर सकते हैं ।

जय किसान रिन मुक्ति योजना पंजीयन फॉर्म डाउनलोड लिंक    

किसान (फार्मर) कर्ज़ माफी लिस्ट में नाम 

कर्ज़ माफी के लिए सभी नियमों के आंकलन के बाद उन किसानों की लिस्ट तैयार की जायेगी जिनके सभी दस्तावेज़ सही हैं और जो योग्यता संबंधी सारे नियमों को पूरा करते हैं । यह कार्य कृषि विभाग और बैंक के कर्मचारियों के जरिये पूरे किए जायेंगे और किसान कर्ज़ माफी लिस्ट बनाई जायेगी जिसमें किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

  • किसान अपना नाम चेक करने के लिए इस ऑफिसियल लिंक पर जाएँ http://mpkrishi.mp.gov.in/hindisite_New/karjmafi.aspx, यहाँ ‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना अंतर्गत लाभान्वित किसानों की सूची’ पर क्लिक करें. 
  • क्लिक करने के बाद मध्यप्रदेश के सभी जिलों की सूची खुल जाएगी. आप जिस जिले क उस पर क्लिक करें. अब न्यू PDF फाइल ओपन जाएगी. इस लिस्ट में सभी चयनित किसानों के नाम होंगें. 
  • जिन किसान का नाम इस लिस्ट में होगा उसी को फसल ऋण माफ़ी योजना के तहत लाभ प्राप्त होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here