WHO ने कहा- एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का ट्रायल रोकना चेतावनी; अब तक 2.83 करोड़ संक्रमित केस-

हाल ही में यूके में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के ट्रायल में एक व्यक्ति बीमार हो गया था, इसके बाद ट्रायल रोक दिया गया।

चीन ने कहा- नेजल वैक्सीन के 3 ट्रायल एक साल में खत्म होंगे, इन्फ्लुएंजा और नॉवेल कोरोनावायरस ठीक करने में मददगार रहेगा ,कोरोनावायरस को महामारी घोषित हुए 6 महीने बीत चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 11 मार्च को इसका ऐलान किया था। हालांकि स्थितियां अभी भी गंभीर बनी हुई हैं। वैक्सीन आने में अभी भी काफी वक्त है। कोरोना के चलते दुनिया में 2 करोड़ 83 लाख 22 हजार 716 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 9 लाख 13 हजार 900 लोगों की इससे जान जा चुकी है। अच्छी बात यह है कि 2 करोड़ 3 लाख 38 हजार 259 लोग ठीक भी हो चुके हैं। ये आंकड़े  से लिए गए हैं।

उधर, चीन ने अपने पहले नेजल (नाक से लिए जाने वाले) कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को अनुमति दे दी है। इसके पहले फेज का क्लीनिकल ट्रायल नवंबर में शुरू होगा। वहीं, हाल ही में ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका कंपनी के वैक्सीन का ट्रायल रोके जाने पर डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इसे एक चेतावनी के तौर पर देखा जाना चाहिए। हालांकि, वैज्ञानिकों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। किसी भी क्लीनिकल रिसर्च में उतार-चढ़ाव तो आते रहते हैं।

चीन: नेजल वैक्सीन के ट्रायल को अनुमति

चीन ने नेजल (नाक से लिए जाने वाले) कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को अनुमति दे दी है। पहले फेज का क्लीनिकल ट्रायल नवंबर में शुरू होगा, जिसके लिए 100 वॉलंटियर्स तैनात किए जा रहे हैं। वैक्सीन को यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्गकॉन्ग, शियामेन यूनिवर्सिटी और बीजिंग की वान्ताई बायोलॉजिकल फॉर्मेसी मिलकर तैयार कर रही हैं। हॉन्गकॉन्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता यूएन क्वोक-युंग के मुताबिक, 3 ट्रायल्स करीब एक साल में खत्म होंगे। ये वैक्सीन दोहरी सुरक्षा यानी इन्फ्लुएंजा और नॉवेल कोरोनावायरस से सुरक्षा देगी।

फ्रांस: रिकॉर्ड 9843 नए मामले आए
फ्रांस में कोरोना के 9843 नए मामले आए हैं। महामारी फैलने के बाद यह एक दिन में आए सबसे ज्यादा मामले हैं। देश में 3.53 लाख से ज्यादा संक्रमित हैं। फ्रांस में 5096 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 19 लोगों की जान गई। देश में मरने वालों की संख्या 30 हजार 813 हो गई।

ब्राजील: 40 हजार 557 नए मामले आए
ब्राजील में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 40 हजार 557 नए मामले सामने आए और 983 ने दम तोड़ा। यहां अब तक 42.38 लाख से ज्यादा संक्रमित हो चुके हैं और 1.29 लाख से ज्यादा की जान जा चुकी है। एक दिन पहले यहां 35 हजार 816 मामले आए थे और 1075 की मौत हुई थी। दुनिया में कोरोना मामलों के लिहाज से ब्राजील तीसरे नंबर पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here