मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल-ऑनलाइन शिकायत करे

इस योजना की शुरुआत मुख्य मंत्री ने लोगो को किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो उसके लिए यह योजना की शुरू की है ।किसी भी प्राकार के अत्याचार ओर तकलीफ से निवारण हेतु ये योजना के माध्यम से सुनवाई हो सके और लोग अच्छे से रह सके।यह योजना खास तोर पर राज्य के गरीब लोगो के लिए शुरू की गयी है ।इस योजना के अंतर्गत अब निर्धन लोग अपनी शिकायत घर बैठे अपनी शिकायत  ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है । राज्य के जो लोग MP Jansunwai Yojana 2020 के तहतअपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाना चाहते है । तो वह जनसुनवाई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है । अब लोग इस योजना के माध्यम से अपनी शिकायत एवं सुझाव जन सुनवाई योजना के तहत सीधे ऑनलाइन के माध्यम से मुख्यमंत्री तक साझा (Your Complaints and Suggestions are Shared Directly to the Chief Minister Under the Public Hearing Scheme) कर सकते हैं। और राज्य के मुख्यमंत्री लोगों की शिकायत पर अपने विचार व्यक्त करेंगें।

एमपी समाधान पोर्टल

Madhya Pradesh Jansunwai Yojana 2020 Highlights

योजना का नाममध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के लोग
उद्देश्यसमस्याओं का निस्तारण
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://dic.mp.nic.in/panna/appmonitor/#

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2020 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि राज्य के बहुत से ऐसे लोग है जहाँ पर लोगों से अत्याचार होता हैं। और ये लोग किसी को नहीं बता पाते हैं। क्योंकि जिन लोगों की शिकायत पुलिस या राज्य के उच्च पद पर बैठे अधिकारी नहीं सुनते हैं। जिससे उन्हें बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । इसलिए राज्य सरकार द्वारा लोगो के हित के लिए मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना को आरम्भ किया है । इस योजना के ज़रिये राज्य एक लोग अपनी समस्या की शिकायत सीधे ऑनलाइन के माध्यम से मुख्यमंत्री से साझा कर सकते है । और राज्य सरकार आपकी समस्या का समाधान करके आप तक पंहुचा देगी ।इस Madhya Pradesh Jansunwai Scheme 2020 के ज़रिये राज्य  के लोगो को राज्य  सरकार द्वारा इंसाफ दिलाया जायेगा ।इस योजना के ज़रिये राज्य में भ्रष्टाचार को कम करना ।

द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश 2020 

Madhya Pradesh Jansunwai Scheme 2020 के लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के लोग अपनी शिकायत सरकार तक पहुंचाने के लिए कर सकते है ।
  • राज्य के लोग अपनी शिकायत जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकते है ।राज्य के मुख्यमंत्री लोगों की शिकायत पर अपने विचार व्यक्त करेंगें।
  • Madhya Pradesh Jansunwai Scheme 2020 के शुरू होने से माध्यम प्रदेश के बहुत लोगो को राहत मिलेगी ।
  • इस योजना के ज़रिये एमपी के लोगो को एक समान अधिकारी मिले और लोगो को इंसाफ दिला सके ।
  • अब लोगो को अपनी शिकायत लेकर किसी अधिकारी के पास नहीं जाना पड़ेगा अब आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है ।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2020 में शिकायत दर्ज कैसे करवाए ?

राज्य  के जो इच्छुक लाभार्थी मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2020 के तहत  अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की Official Website पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • होम पेज पर आपको “ऑनलाइन आवेदन /शिकायत दर्ज करे” का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।विकल्प पर क्लिक करने के आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा । इस आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे जिला , आवेदक का विवरण , मोबाइल नंबर ,शिकायत /आवेदन का विवरण भरे । सभी जानकरी भरने के बाद सबमिट के बटन कर क्लिक करे ।
  • इस तरह आपका आवेदन/शिकायत दर्ज हो जाएगी ।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना में शिकायत की स्थिति कैसे देखे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपने द्वारा किये गए शिकायत की स्थिति देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आवेदक को मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको नीचे आवेदन की स्थिति जानने के लिए चुने का का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके नीचे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे जिला , आवेदन कहा दिया आवेदन आईडी आदि को चुनना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको जमा करे के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here