मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जन कल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना 2020 श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त में प्रवेश-

मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने चालू अकेडमिक वर्ष  से मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के कार्यान्वयन की मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार गरीब एवं निम्न मध्यम आय समूह के परिवारों के सभी छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में लगने वाली पूरी फीस का भुगतान कर सहायता करेगी, और उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करेगी। दरअसल इस योजना के अंदर कई योजनायें शामिल है लेकिन सभी का एक ही उद्देश्य हैं छात्रों का कल्याण उन्हीं में से एक योजना है ‘जन कल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना’, जिसमें श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए कॉलेजों में मुफ्त में प्रवेश दिया जायेगा. राज्य सरकार ने ई – प्रवेश प्रक्रिया में इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए निर्देश भी दे दिए हैं।

क्र. म.योजना जानकारी बिंदु (Scheme Information Points)योजना जानकारी (Scheme Information)
1.योजना का पूरा नाम (Scheme Full Name)मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जन कल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना – श्रमिकों के बच्चों का मुफ्त में एडमिशन
2.योजना का लांच (Scheme Launched By)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
3.योजना की शुरुआत (Scheme Start in)जुलाई, 2018
4.योजना के लाभार्थी (Scheme Beneficiaries)श्रमिकों के बच्चे
5.अकेडमिक वर्ष (Academic Year)2020 – 21
6.अधिकारिक वेबसाइट (Official Website)https://www.mponline.gov.in/portal/

मुख्यमंत्री जन कल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना की विशेषताएं (Mukhyamantri Jan Kalyan (Shiksha Protsahan) Yojana Feature s)

  • निशुल्क प्रवेश :- इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त में उच्च शिक्षा के लिए कॉलेजों में प्रवेश दिया जायेगा. इसलिए इस योजना को निशुल्क उच्च शिक्षा योजना भी कहा जाता है, जिसमें छात्र उच्च शिक्षा निशुल्क प्राप्त कर सकेंगे।
  • गरीबों का कल्याण :- इस योजना के क्रियान्वयन के साथ उन सभी बच्चों को कॉलेजों में प्रवेश दिया जायेगा, जोकि श्रमिकों के परिवार से हैं, और साथ ही मध्यप्रदेश के सभी गरीबी क्षेत्र से संबंध रखने वाले बच्चों को भी इसमें शामिल किया जायेगा।
  • प्रवेश देने वाले कॉलेज :- श्रमिकों के बच्चों को सभी सरकारी, सेमी सरकारी या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्राइवेट कॉलेजों एवं यूनिवर्सिटीज में प्रवेश दिया जायेगा, और उम्मीदवार इसका चयन अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं। राज्य सरकार ने सभी कॉलेजों के प्राध्यापकों एवं यूनिवर्सिटीज के रजिस्ट्रार को इसके बारे में इंस्ट्रक्शन दे दिए हैं।
  • ग्रेजुएशन स्तर पर मुफ्त एडमिशन :- मध्यप्रदेश राज्य सरकार ग्रेजुएशन स्तर पर पहले दुसरे और तीसरे वर्ष में अनआर्गनाइज्ड श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त में एडमिशन देना सुनिश्चित करेगी। इससे वे बिना किसी परेशानी के अपना ग्रेजुएशन पूरा कर सकते हैं।
  • पोस्ट – ग्रेजुएशन स्तर पर मुफ्त एडमिशन :- मध्यप्रदेश सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि अनआर्गनाइज्ड श्रमिकों के बच्चों को पोस्ट ग्रेजुएशन के स्तर पर सरकारी या प्राइवेट किसी भी कॉलेज में अध्ययन करने का मौका मिले।
  • कॉलेज ट्यूशन शुल्क :- इस योजना के क्रियान्वयन के साथ छात्रों को इस बात की भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है कि वे कॉलेज ट्यूशन शुल्क का भुगतान करने के सक्षम हैं या नहीं हैं।
  • प्राइवेट कॉलेजों को मनाना :– मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के तहत सभी प्राइवेट कॉलेजों को मुफ्त में एडमिशन देने के लिए मनाना आसान नहीं था। लेकिन मध्यप्रदेश सरकार ऐसा करने में सफल हुई। इससे बच्चे अपने पसंद के कॉलेज में पढ़ाई कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री जन कल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना के लाभ (Mukhyamantri Jan Kalyan (Shiksha Protsahan) Yojana Benefits)

  • यह योजना श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदा न कर उन्हें शिक्षित करने के लिए क्रियान्वित की गई हैं, इससे उनका करियर बेहतर हो सकेगा।
  • यहाँ बहुत सारे ऐसे बच्चे हैं जो आर्थिक कमी के कारण अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ देते हैं किन्तु अब इस योजना के आने से उन्हें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • यह योजना राज्य के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है, क्योकि राज्य के बच्चे ही राज्य का भविष्य है, और इसके लिए उन्हें शिक्षित होना बहुत महत्वपूर्ण है. अतः इससे राज्य का विकास होगा।
  • इस योजना के तहत एक मजदूर का बच्चा एक डॉक्टर के बच्चे से प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होगा। इससे छात्रों को उनकी प्रतिभा के अनुसार नौकरियां प्राप्त हो सकेंगी न कि उनके सामाजिक स्टेटस के आधार पर। इससे श्रमिकों के बच्चों को अपना जीवन स्तर को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।
  • एक बार छात्रों को शिक्षा प्राप्त हो जाने के बाद वे एक अच्छी नौकरी पाने में समर्थ होंगे और साथ ही अपने परिवार को आर्थिक सहायता भी दे पाएंगे।
  • इससे राज्य की साक्षरता दर में भी वृद्धि होगी. राज्य में अधिक से अधिक लोग शिक्षित हो सकेंगे, और अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकेंगे.

मुख्यमंत्री जन कल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना की पात्रता (Mukhyamantri Jan Kalyan (Shiksha Protsahan) Yojana Eligibility)

  • आवासीय मापदंड :- इस योजना में केवल मध्यप्रदेश राज्य के श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त में कॉलेजों में प्रवेश देने का प्रावधान हैं। अतः यह योजना केवल मध्यप्रदेश निवासियों के लिए है।
  • अनआर्गनाइज्ड श्रमिकों के रूप में रजिस्टर :- इस योजना के लिए यह सबसे जरुरी है कि जो भी योजना के तहत मुफ्त प्रवेश का लाभ उठाना चाहते हैं, उन सभी अनआर्गनाइज्ड श्रमिकों को मध्यप्रदेश श्रमिक विभाग के तहत पंजीकृत होना होगा। यदि वे इसके तहत सूचीबद्ध नहीं हैं तो उनके बच्चों को यह लाभ नहीं मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री जन कल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना के लिए दस्तावेज (Mukhyamantri Jan Kalyan (Shiksha Protsahan) Yojana Documents)

  • चुकी यह योजना मध्यप्रदेश के श्रमिकों के बच्चों के लिए ही हैं इसलिए उन्हें अपना आवासीय प्रमाण पत्र की प्रति देना आवश्यक है।
  • इस योजना के लिए सबसे जरुरी दस्तावेज है अनआर्गनाइज्ड श्रमिकों का मध्यप्रदेश श्रमिक विभाग के तहत पंजीकृत होने का प्रमाण। इसके बिना उनके बच्चों को मुफ्त में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
  • योग्य उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार के पास मध्यप्रदेश का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री जन कल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना के लिए आवेदन (Mukhyamantri Jan Kalyan (Shiksha Protsahan) Yojana Application)

इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को मध्यप्रदेश राज्य सरकार के अधिकारिक वेब पोर्टल https://www.mponline.gov.in/portal/ पर विजिट करना होगा। यहाँ से वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।या फिर  यहां पर www.sambal.mp.gov.in/ क्लिक कर सकते है

  • वहां पर आपको मुख्यमंत्री जन कल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • वहां पर पूछी हुई जानकारी को आप ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद भर दीजिए।
  • अब इसके बाद आप अपने फॉर्म को सबमिट कर दीजिए।
  • आपने जो भी फॉर्म भरा है उसका प्रिंट आउट ले लीजिए।

यह योजना श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने में मदद करेगी। इसमें वे अपनी पसंद के कोर्स भी चुन कर अपने पसंद के कॉलेजों में प्रवेश पा सकेंगे, और अपने भविष्य को सवार सकेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here