पहला देश का सबसे शक्तिशाली इंजिन हुआ तैयार

150 मालगाड़ी के डिब्बे अकेले खिचेगा यह इंजन,

“मेक इन इंडिया” के तहत भारतीय रेलवे ने बहुत बड़ी सफलता हासिल की है इन्होने देश का सबसे शक्तिशाली इंजिन डबल्यूएजी के 12 इंजन बनाया है जो डेढ़ किमी लंबी मालगाड़ी को अकेला खींच सकता है। भारतीय रेल्वे बहुत कम समय मे ज्यादा से ज्यादा माल पहुंचाया है, ओर बड़ी सफलता हासिल की है।

यह इंजन  रेलवे की तरक्की मे क्रांति लाएगा जिससे देश का विकास और भविष्य के लिए मददगार साबित होगा ओर कई रास्ते खुलेगे। इस  इंजन की यह खासियत है की यह 12 हौर्स पावर का  है । यह 150 डब्बे को अकेले खिचने की क्षमता रखता है ।  यह देश का सबसे शक्तिशाली इंजन है ।बड़े –बड़े उधयोगों को इससे काफी फायदा होगा ।800 इंजन तैयार किए जाने का लक्ष्य तय किया गया है । बिहार के मधेपुरा मे इसे तैयार किया जा रहा है।

इसको चलाने के लिए लोको पायलट को ट्रेनिंग दी जाने शुरू की जा चुकी है । इसके बारे मे टेक्निकल जानकारी भी दी जाने लगी है। 11 सितम्बर को इंजन हिंसार पहूँचा और अगले दिन वापिस चला गया । इसको चलाने के लिए लोको पायलट को ट्रेनिंग दी गई थी।खास बात यह है की    डबल्यूएजी 12 इंजन  यह अकेले ही डेढ़  किमी की गाड़ी अकेले खींच सकता है। इसकी समान गति 100 किमी प्रति घंटा है, लेकिन इसे 120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाया जा सकता है । इसकी लंबाई 35 मीटर है । इसमे एक हजार लीटर हाई कोंप्रेसर कैपसिटी के दो टैंक है

स्टेशन अधीक्षक ने बताया  कि यह इंजन मालगाड़ियों को दौड़ाने में कारगर सिद्ध होगा. इससे जहां एक ओर समय की बचत होगी, वहीं इस इंजन में लोको पायलट को भी बेहतरीन सुविधाएं मिलेगी. इंजन पूरी तरह से एयरकंडीशन होगा और पायलटों के लिए इंजन में टायलेट-बाथरूम की व्यवस्था भी कर दी गई है. उन्होंने बताया कि इससे पहले 6 हजार हॉर्स पॉवर के इंजन होते थे परंतु इस नए इंजन से देश के व्यापार जगत को बढ़ावा मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here