आदिवासी युवक को नक्सली समझ कर किया एनकाउंटर, जांच दल का गठन-

आदिवासी युवक को नक्सली समझ कर किया एनकाउंटर, जांच दल का गठन

भोपाल:    मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी ने प्रदेश के बालाघाट जिले में पुलिस की कथित गोलीबारी में छत्तीसगढ़ के आदिवासी झाम सिंह धुर्वे की मौत के मामले में चार सदस्यीय जांच दल  का गठन किया है. राज्य पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि मध्य प्रदेश अपराध जांच विभाग (सीआईडी) के सहायक महानिरीक्षक सुनिल शिवहरे इस दल की अगुवाई करेंगे.

डीजीपी विवेक जौहरी ने बालाघाट एसपी और आईजी की अनुशंसा पर थाना गढ़ी में झाम सिंह की मौत को लेकर दर्ज अपराध में आगे की विवेचना अपराध अनुसंधान विभाग यानी सीआईडी को सौंपी है. इस मामले की जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेटिंग टीम (एसआईटी) बनाई है. यह एसआईटी जांच के संबंध में पल-पल की रिपोर्ट मुख्यालय को देगा.


4 सदस्यीय  जांच दल  का किया गठन :

 एसआईटी के प्रभारी अपराध अनुसंधान विभाग सतर्कता एआईजी सुनील शिवहरे हैं. जबकि इसके इन्वेस्टीगेशन ऑफिसर अपराध अनुसंधान विभाग के डीएसपी नितेश भार्गव हैं. बाकी टीम के 2 सदस्य जबलपुर जोनल कार्यालय अपराध अनुसंधान विभाग के निरीक्षक पीके मरकाम और भोपाल अपराध अनुसंधान विभाग के उप निरीक्षक कपिल गुप्ता हैं. यह विशेष दल अपनी विवेचना की प्रोग्रेस रिपोर्ट हर सप्ताह डीआईजी अपराध अनुसंधान विभाग पुलिस मुख्यालय को देगा.

डीजीपी से तीन सप्ताह में रिपोर्ट की तलब:

इस मामले में मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है. आयोग ने डीजीपी विवेक जौहरी से तीन सप्ताह में मामले से जुड़ी पूरी रिपोर्ट तलब की. आयोग ने डीजीपी के साथ बालाघाट एसपी और जबलपुर जोन के आईजी से भी रिपोर्ट मांगी है. आयोग ने इस मामले को गंभीरता से लिया और इस पर संज्ञान लेते हुए तमाम स्तरों पर रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट मिलने के बाद आयोग इसका अध्ययन करेगा और आगे की कार्रवाई करेगा.


मजिस्ट्रियल जांच भी की जा रही :

इस मामले में कलेक्टर दीपक आर्य ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए थे. इस आदेश के बाद अपर कलेक्टर बैहर शिव गोविंद मरकाम ने जांच शुरू कर दी है. पुलिस की कहानी के अनुसार बालाघाट के गढ़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत सुपखार जंगल के बांसबेहरा में कुछ दिनों पहले पुलिस औऱ नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. जमकर फायरिंग का दौर चला. सुबह इसी स्थान पर सर्चिंग दौरान एक व्यक्ति का शव मिला. मृतक की पहचान छत्तीसगढ़ कबीरधाम जिले के झलमला थाना क्षेत्र अंतर्गत शीतलपानी निवासी 45 वर्षीय झामसिंह के रूप में हुई. गढ़ी थाना में मुठभेड़ को लेकर अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया था. झामसिंह की मौत किन परिस्थितियों में हुई इसको लेकर जांच की जा रही है.


पुलिस को नक्सलियों का इनपुट मिला था :

 जिले के एसपी एसपी अभिषेक तिवारी ने बताया था कि सूचना मिली थी कि बांसबेहरा गांव में दो नक्सली अपना इलाज कराने के लिए आए हैं. इस सूचना पर हॉक फोर्स ने बांसबेहरा के आसपास घेराबंदी की. दावा है कि इस दौरान विस्तार दलम के नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस ने भी जवाब में गोलियां चलाई. काफी देर तक मुठभेड़ चली इसी दौरान बारिश का फायदा उठाते हुए नक्सली भाग खड़े हुए. नक्सली की संख्या करीब 15 से 20 थी. नक्सलियों की ओर से पहले फायरिंग की गई थी. नक्सलियों पुलिस जवानों पर 40 से 50 राउंड फायरिंग की थी. इस के जवाब और आत्मसुरक्षा को देखते हुए पुलिस ने भी फायरिंग की थी. अभिषेक तिवारी ने बताया था कि अगली सुबह पुलिस ने इलाके की सर्चिंग की तो मुठभेड़ वाले स्थान पर एक व्यक्ति का शव पड़ा हुआ मिला. उसके शरीर में गोली के निशान थे.

मछली पकड़ने की बात कही:

मृतक झाम सिंह के परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने उनके बेटे को नक्सली समझ कर मार दिया. परिजन ने दोषियों पर केस दर्ज कर कार्रवाई करने का मांग की है. परिजनों ने बताया कि झामसिंह 6 सितंबर को अपने एक साथी के साथ बॉर्डर के पास नदी में मछली मारने गये थे. शाम को लौटते समय कुछ वर्दीधारी आवाज लगाकर रोकने लगे, तब झामसिंह और उसका साथी डर के कारण भागने लगे तो पीछे से गोली चला दी गई. जिससे उसकी मौत हो गई. कवर्धा पुलिस पूरे मामले में जांच जारी रहने औऱ जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होने की बात कह रही है. अब यह मामला एनकाउंटर का है या फिर हत्या का यह मजिस्ट्रियल जांच होने के बाद ही पता चलेगा. स्थानीय नेताओं ने भी मृतक के परिजनों को मुआवजा और एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने के साथ पूरे मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here