शादी समारोहों में अब सीमित होगी मेहमानों की संख्‍या, इन राज्‍यों में जारी की गई नई गाइडलाइंस

देश के कई राज्‍यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कहर बरपा रहे हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बीते कुछ समय में मृत्‍यु दर में बढ़ोतरी देखी जा रही है, जो चिंता का एक बड़ा कारण है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए लोगों की लापरवाही को जिम्‍मेदार ठहराया जा रहा है। बाजारों में जहां लगातार भीड़ देखी जा रही है, वहीं त्‍योहारों व शादी समारोहों में भी लोग खूब उमड़ रहे हैं, जिसे संक्रमण में बढ़ोतरी का बड़ा कारण माना जा रहा है।

संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्‍यों में शादी समारोहों को लेकर कुछ गाइडलाइंस जारी किए गए हैं। यहां हम जानेंगे कि दिल्‍ली, यूपी और मध्‍य प्रदेश में सरकार ने क्‍या नए नियम शादी समारोहों के लिए तय किए हैं। 

नई दिल्‍ली :  राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां शादियों में लोगों की संख्या 200 से घटाकर 50 कर दी गई है। अनलॉक की प्रक्रिया के तहत यहां पूर्व में शादी समारोहों में 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई थी। लेकिन इसे अब वापस ले लिया गया है। समारोह स्‍थल पर जहां लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का सख्‍ती से पालन करने के लिए कहा गया है, वहीं लोगों को मास्‍क पहनने और कार्यक्रम स्‍थल पर सैनिटाइजर की व्यवस्‍था रखने को भी कहा गया है। दिल्‍ली में सार्वजनिक स्‍थलों पर मास्‍क नहीं पहनने पर 2000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here