बॉलीवुड फिल्में दिखाती हैं ड्रग्स की दुनिया की काली सच्चाई:

पिछले 30 सालों से भारत की फिल्में विश्व में फैले ड्रग्स के कारोबार और माफिआ पर फिल्में बना रहे हैं.

ड्रग्स की दुनिया की काली सच्चाई दिखाती बॉलीवुड की ये फिल्मों –

सुशांत सिंह राजपूत की मौत ने बॉलीवुड और ड्रग्स की दुनिया के कई राज़  खोल दिए हैं. फिल्म इंडस्ट्री को ड्रग्स पहुंचाने वाले ड्रग्स माफिया से जुड़े कई नाम सामने आ रहे हैं। ढेर सारी हिंदी फिल्में, टीवी सीरियल्स और वेब सीरीज ड्रग्स और इनके माफिया पर बनी हैं। पिछले 30 सालों से भारत की फिल्में अमेरिकन और स्पैनिश फिल्म इंडस्ट्री की तरह विश्व में फैले ड्रग्स के कारोबार और माफिआ पर फिल्में बना रहे हैं।

दुनिया की काली सच्चाई दिखाती बॉलीवुड की इन फिल्मों पर एक नज़र-

1)   जांबाज– 1986 में फ़िरोज़ खान की इस फिल्म ने अस्सी के दशक में देश में फैले ड्रग्स की काली दुनिया की सच्चाई दिखाई थी. फिल्म में फिरोज खान एक पुलिस अफसर बने थे और कैसे ड्रग्स का माफिया उनकी मंगेतर और भाई को ख़त्म कर देते हैं ,फिल्म में श्री देवी और अनिल कपूर को ड्रग्स लेते हुए दिखाया गया था.। लेकिन पहली बार एक बड़े बजट की फिल्म ने ड्रग्स के विषय को बड़े पर्दे पर उठाया था।

2)  जलवा -1987 – फिल्म ने भी गोवा में फैले ड्रग्स के कारोबार के विषय को उठाया था,इस फिल्म मे  फिल्म में नसीरुद्दीन शाह एक पुलिस वाले बने थे और मुंबई और गोवा के ड्रग्स के व्यापार का पर्दाफाश करते हैं।

3)गूंज-1989  फिल्म ने पहली बार गोवा में पनपते ड्रग्स की दुनिया को दिखाया था और इसके बाद गोवा और ड्रग्स की दुनिया का नाता हर फिल्म में दिखने लगा. गोवा में ड्रग्स की दुनिया का जाल इसी फिल्म से दिखना शुरू हुआ था. यूं तो फिल्म में जूही चावला और कुमार गौरव जैसे कलाकार थे लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी.

4)  गुमराह -1993  कोकेन के एक षड़यंत्र में कैसे एक गायिका फंस जाती है ये फिल्म की कहानी थी. फिल्म को बनाया था महेश भट्ट और करण जौहर के पिता यश जौहर ने. श्री देवी और संजय दत्त के साथ राहुल रॉय इसमें ड्रग्स के कारोबारी बने थे . ये फिल्म एक अंग्रेजी फिल्म बैंकाक हिल्टन का रीमेक थी।

5)  फैशन– 2008  मधुर भंडारकर ने नए दशक में रियल लाइफ विषयों पर कई फिल्में बनायीं. ग्लैमर की दुनिया के पर्दे के पीछे की सच्चाई उन्होंने दिखाई थी फिल्म फैशन में. कंगना रनौत और प्रियंका चोपड़ा फिल्म में फैशन मॉडल्स बनी थीं जो ड्रग्स और पॉलिटिक्स की शिकार बन जाती हैं. आजकल जो हो रहा है वो इस फिल्म में कई सालों पहले दिखाया गया था और ये फिल्म सत्य घटनाओं से प्रेरित थी।

6)  देव डी -2009  -बंगाल की एक मशहूर कहानी को ड्रग्स और पंजाब का एंगल देकर महिमामंडित करने में फिल्म देव डी का बड़ा हाथ है. अनुराग कश्यप की ये फिल्म मॉडर्न देव दास थी. लेकिन यहां हीरो शराब से नहीं ड्रग्स से बर्बाद होता है. फिल्म में अभय देओल ने ये भूमिका निभाई थी. फिल्म में लेकिन ड्रग्स लेना एक भ्रामक अंदाज़ में दिखाया गया था।

7)  दम मारो दम – 2011 गोवा भारत में ड्रग्स माफिया का गढ़ है, जहां पर देश और विदेश की ड्रग्स का गोरखधंधा फलता- फूलता है. रोहन सिप्पी ने इस फिल्म में गोवा के इस ड्रग्स की राजनीति को दिखाया गया था. अभिषेक बच्चन जहां पुलिस वाले बने थे वहीं प्रतीक बब्बर जो खुद ड्रग्स के शिकार रह चुके हैं उन्होंने एक ड्रग एडिक्ट का रोल निभाया था।

8)  शैतान  -2011 अनुराग कश्यप ने ड्रग्स पर काफी फिल्में बनाई हैं और ऐसी ही एक फिल्म थी शैतान. इस फिल्म में भी ड्रग्स लेते हुए फिल्म के कलाकार नज़र आते हैं. यूं तो फिल्म में ड्रग्स के दुष्परिणामों को दिखाया गया था लेकिन कहीं न कहीं इस फिल्म ने ड्रग्स लेने को महिमा मंडित भी किया था।

9)गो गोवा गॉन -2013 ड्रग्स और गोवा पिछले कुछ सालों से फिल्मों का पसंदीदा विषय बन गया है. और इसी विषय पर एक कॉमेडी फिल्म भी बनी थी जो थी गो गोवा गॉन. फिल्म में दिखाया गया था कि गोवा की एक ड्रग्स वाली पार्टी यानी रेव पार्टी कैसे ज़ोंबी पार्टी बन जाती है. फिल्म में सैफ अली खान एक रूसी ड्रग माफिया बने थे. फिल्म का विषय यूं तो ड्रग्स और ज़ोंबी था लेकिन सब कुछ कॉमेडी के अंदाज़ में दिखाया गया था।

 9)उड़ता पंजाब- 2016 पंजाब में युवा किस तरह ड्रग्स के शिकार होते हैं और कैसे होता है ड्रग्स का धंधा, फिल्म उड़ता पंजाब में ये बखूबी दिखाया गया. शाहिद कपूर इस फिल्म में ड्रग्स के शिकार एक मशहूर गायक बने थे और साथ आलिआ भट्ट, करीना कपूर जैसे कलाकारों ने ड्रग्स के माफिया के पीड़ितों का चित्रीकरण किया था. फिल्म काफी विवादों में रही लेकिन काफी पसंद की गई. ड्रग्स की समस्या पर ये बॉलीवुड के इतिहास की सबसे सशक्त फिल्म है।

10)कबीर सिंह – 2019  सुपर हिट फिल्म में शाहिद कपूर एक बार फिर से ड्रग एडिक्ट बने थे.  फिल्म एक हिट तेलुगु फिल्म अर्जुन रेड्डी का रीमेक थी. कैसे एक डॉक्टर ड्रग्स का शिकार होकर अपनी ज़िन्दगी बर्बाद करता है, एक लड़की के लिए ये इस फिल्म की कहानी थी. फिल्म यूं तो काफी हिट रही लेकिन फिल्म में ड्रग्स को हीरो की ज़िन्दगी के साथ जोड़कर उसका महिमा मंडन किया था. युवाओं ने इस फिल्म को पसंद किया लेकिन फिल्म नकारात्मक सोच और ड्रग्स से भरपूर थी।

11)मलंग– 2020एक बार फिर से मोहित सूरी ने गोवा और ड्रग्स को दुनिया को फिल्म मलंग में दिखाया. फिल्म में हीरो आदित्य और हेरोइन दिशा की मुलाकात एक ड्रग्स की पार्टी में होती है और कैसे वो एक साज़िश का शिकार हो जाते हैं. यानी बॉलीवुड को गोवा में ड्रग्स की काली दुनिया की कहानियां दिखने का सिलसिला अभी भी जारी है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here